This Website is on sell. Contact to admin : 9170244988 or 9112536375
 

विश्व मानक दिवस कब मनाया जाता है?


इसे भी जरुर देखें :-

विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर): (14 October: World Standards Day in Hindi)

विश्व मानक दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 14 अक्टूबर को आईईसी, आईटीयू और आईएसओ के सदस्य देशों में विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी सहमतियाँ बनाने वाले अनेकानेक विशेषज्ञों के पारस्परिक तथा सहयोगपूर्ण प्रयासों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। विश्व मानक दिवस के अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें से विश्व मानक दिवस को सबसे अच्छे तरीके से चित्रित करने वाले पोस्टर का चुनाव किया जाता है। इस वर्ष, आयोजक डबल्यूएससी ने प्रतियोगियों से ‘अंतर्राष्ट्रीय मानक सकारात्मक परिवर्तन को सुनिश्चित करते हैं’ विषय पर चित्र बनाने के लिए कहा है।

‘आईईसी (अंतर्राष्ट्रीय विद्युततकनीकी आयोग), आईएसओ (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) और आईटीयू (अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ) के स्वैच्छिक सहमति आधारित अंतर्राष्ट्रीय मानकों को मजबूत और विकसित बनाने के लिए वर्ष 2001 में वर्ल्ड स्टैंडर्ड कॉरपोरेशन की स्थापना की गई।

मानक की परिभाषा:

किसी मानक का तात्पर्य ऐसे दस्तावेज से है जो अपेक्षताओं, विशिष्टताओं, मार्गनिर्देशों अथवा विशेषताओं की जानकारी उपलब्ध कराता है जिसे निरंतर यह सुनिश्चित करने के उपयोग किया जा सकता है कि कोई सामग्री, उत्पाद, प्रक्रिया अथवा सेवा अपने उद्देश्य के लिए परिपूर्ण है।

 

विश्व मानक दिवस का इतिहास:

वर्ष 1970 में पहली बार विश्व मानक दिवस मनाया गया। विश्व मानक दिवस मनाने के लिए तिथि का चुनाव वर्ष 1946 में किया गया। लंदन में विभिन्न देशों के 25 प्रतिनिधियों ने मिलकर मानकीकरण में सहायता के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन बनाने पर सहमति जाहिर किया।

विश्व मानक दिवस का उद्देश्य:

इस दिन को मनाने का उद्देश्य मुख्य रूप से वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के लिए मानकीकरण की आवश्यकता के प्रति जागरूकता फैलाना है।

भारतीय मानक ब्यूरो:

भारतीय मानक ब्यूरो भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था है। पहले इसका नाम ‘ भारतीय मानक संस्थान ‘ था। भारतीय मानक ब्यूरो की स्थापना सन् 1947 में हुई थी।

भारतीय मानक ब्यूरो की भूमिका:

भारतीय मानक ब्यूरो, किसी वस्तु अथवा प्रक्रिया के संबंध में भारतीय मानकों का सृजन करता है तथा सृजित किए गए मानकों को, जैसा भी आवश्यक हों, उपभोक्ताओं, विनिर्माताओं, सरकार और नियामक निकायों, प्रौद्योगिकीविद्, वैज्ञानिकों और परीक्षण प्रयोगशालाओं को शामिल करके एतदद्वारा गठित समितियों के माध्यम से विचार-विमर्श की एक प्रक्रिया द्वारा सुधार, संशोधित तथा रद्द करता है।

विश्व मानक दिवस 2019

भारत में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), राष्ट्रीय मानक निकाय के रूप में, इस साल इस कार्यक्रम को अपने हेड क्वार्टर, क्षेत्रीय कार्यालयों, शाखा कार्यालयों, प्रयोगशालाओं और मानकीकरण के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान (एनआईटीएस) में आयोजित कर रहा है जिसके साथ ही इस वर्ष का विषय है- “वीडियो मानक एक वैश्विक मंच बनाएँ”।


अपने दोस्तों से शेयर जरुर करे :-


 इसे भी देखें :-

हैलो स्टूडेंट हमें उम्मीद है आपको हमारा यह पोस्ट "विश्व मानक दिवस कब मनाया जाता है?" जरुर पसंद आया होगा l हम आपके लिए ऐसे ही अच्छे - अच्छे पोस्ट रोज लिखते रहेंगे l अगर आपको वाकई मे हमारा यह पोस्ट जबर्दस्त लगा हो तो अपने दोस्तों शेयर करना ना भूलेl

अपने फेसबुक पर लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए Taiyari News पेज जरुर Like करे l


इसे भी पढ़े :


Disclaimer : Taiyari News claim this post, that we made and examined. We giving the effectively content on web. In the event that any way it abuses the law or has any issues then sympathetically mail us : [email protected]